virgo sanitary napkin vending machine thermocol plate machine:बिहार

virgo sanitary napkin vending machine thermocol plate machine:बिहार

  बिहार में पॉलिथीन के बाद अब जल्द ही थर्माकोल पर भी बैन लग सकता है. शादी विवाह समेत अन्य अवसरों पर व्यापक पैमाने पर प्लेट या अन्य रूप में थर्मोकोल का उपयोग किया जाता है. नीतीश सरकार इसे भी पॉलिथीन की तर्ज पर बैन करने की तैयारी में है.

  डिप्टी सीएम ने दी जानकारी

  प्रदेश के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने गुरुवार को विधान परिषद में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर जवाब देते हुए कहा कि एक बार उपयोग होने वाली पॉलिथीन की तरह ही थर्मोकोल भी पर्यावरण के लिए नुकसान पहुंचाने वाला है. शादी-विवाह के मौके पर थर्माकोल सामग्री का बहुत उपयोग होता है. राजद के सुबोध कुमार के ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर अपने जवाब में उन्होंने कहा कि इस पर रोक के लिए जल्द ही विभागीय वेबसाइट पर सुझाव प्रकाशित किया जाएगा.

  विधान परिषद में बोले

  सुशील कुमार मोदी ने कहा कि प्लास्टिक के भी रि-साइकिलिंग के लिए दूसरे राज्यों से संपर्क किया जा रहा है. इस तकनीकी से प्लास्टिक की समस्या दूर होगी. प्लास्टिक कैरी बैग पर हुई कार्रवाई का विवरण देते हुए मोदी ने कहा कि अब तक प्रतिबंधित कैरी बैग उपयोग के विरुद्ध 108707 छापेमारी हुई है. इस दौरान 56 लाख 59 हजार रुपए जुर्माना वसूला गया है और 23203 किलो प्लास्टिक बरामद किया गया है.

  हाईवे पर लगेंगे चार्जिंग स्टेशन्स

  इसके पूर्व भी प्रदूषण कम करने और वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत सड़क या हाइवे के दोनों ओर पेड़ लगाने का निर्णय लिया है. राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ावा के लिए हाइवे पर चार्जिंग स्टेशन और डीजल वाहनों को इलेक्ट्रिक या सीएनजी में कन्वर्ट कराने पर अनुदान देने की तैयारी शुरू कर दी है.

  इसके लिए मुख्य सचिव दीपक कुमार ने तीन जुलाई को उच्चस्तरीय बैठक भी की है.

  रिपोर्ट- कुलभूषण गोपाल

  ये भी पढ़ें- बिहार की बेटी की गुहार- PM अंकल, मैं मरना नहीं पढ़ना चाहती

  ये भी पढ़ें- मानसून सत्र के पांचवे दिन विधानसभा पहुंचे तेजस्वी यादव

virgo sanitary napkin vending machine thermocol plate machine:बिहार